जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय | Jemimah Rodrigues Biography in Hindi – Age, Net worth, Boyfriend, Height

जेमिमा रोड्रिग्स एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. वह दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ की ऑफब्रेक गेंदबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई वूमेन के लिए क्रिकेट खेलती हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलती हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों में इनके शानदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी द्वारा इन्हे प्लेयर ऑफ द मंथ के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। आज के अपने इस लेख में हम आपको का जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय | Jemimah Rodrigues Biography in Hindi – Age, Net worth, Boyfriend, Height के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय | Jemimah Rodrigues Biography in Hindi - Age, Net worth, Boyfriend, Height
जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय | Jemimah Rodrigues Biography in Hindi – Age, Net worth, Boyfriend, Height

Jemimah Rodrigues Biography in Hindi

नामजेमिमा रोड्रिग्स
पेशाक्रिकेटर (बल्लेबाज और गेंदबाज)
जन्म स्थानमहाराष्ट्र, भांडुप
जन्मतिथि5 सितंबर 2000
उम्र22
कुल संपत्ति$1.5 Million
लंबाई5’8″ फिट
शिक्षास्नातक
जर्सी नंबर#5

जेमिमा रोड्रिग्स का जन्म और शिक्षा

महिला क्रिकेटर जेमिमा का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र, में 5 सितंबर 2000 में हुआ था, इनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल, बांद्रा मुंबई से पूरी की है। उसके बाद इन्होंने बीकॉम की पढ़ाई रिजवी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स मुंबई से पूरी की।

जेमिमा रोड्रिग्स का परिवार

इनके पिता का नाम इवान रोड्रिग्स है। इनकी माता का नाम लविता है और वो एक पोषण विशेषज्ञ हैं। इनका संबंध क्रिकेट परिवार से हैं। इनके पिता एक कोच हैं और वे उन्हें बचपन से क्रिकेट सिखाते रहे हैं। जेमिमा के दो भाई हैं जिनका नाम हनोक रोड्रिग्स और एली रोड्रिग्स ये बचपन से अपने भाइयों के साथ क्रिकेट करती थी और अपने भाइयों के गेंदबाजी करते हुए बड़ी हुई हैं। वर्तमान समय में किसी को भी डेट नहीं कर रही है और पहले भी इनका बॉयफ्रेंड नहीं था।

जेमिमा रोड्रिग्स करिेयर

इन्होंने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत उनकी स्कूल से हो गई थी। इनके पिताजी ने ही स्कूल में एक महिला क्रिकेट टीम बनाई थी और उनके पिता ही शुरुआत में उनके पहले कोच थे। स्कूल में इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हे मुंबई में अंडर 19 टीम में शामिल किया गया था और तब वे केवल 13 वर्ष की थी।

इसके साथ ही जेमिमा मुंबई अंडर-19 टीम के कप्तान भी रह चुकी है और मुंबई अंडर -23 में सीनियर टीम के साथ ही भारतीय अंडर-19 टीम में भी भाग ले चुकी है। इन्होंने मुंबई अंडर-19 के लिए बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था।

जेमिमा रोड्रिग्स ने टी20 का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था इसमें इन्होंने कुल 37 रन बनाए थे और वहीं दक्षिण अफ्रीका दौरे के पांचवें और अंतिम मैच में 44 गेंदो मे 34 रन बनायी थी। जेमिमा ने मुंबई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला t20 अर्धशतक बनाया था।

इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें T20 World Cup चैंपियनशिप  बुलाया गया था। जेमी ने T20 World Cup 2018 मे आकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वोत्तम स्कोर t20 में 72 रन का बनाया था। 2018 में इनको ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुना गया जिसमे पहला वनडे क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

इसके बाद से ये लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं और 4 अक्टूबर 2022 को IND Women vs UAE Women के खिलाफ T20 के मैच में 45 गेंदो मे 75 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को तीसरे मैच में जीत दिलाई है।

जेमिमा ने दो और अर्धशतक बनाए है जो की 55 बनाम दक्षिण अफ्रीका और 69 वेस्टइंडीज के खिलाफ थे। इन्होंने कुल 16 पारियों में 372 के औसत और 24.80 के स्ट्राइक रेट से 73.80 रन बनाए हैं।

जेमिमा रोड्रिग्स के पुरस्कार

इन्हे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ घरेलू जूनियर महिला क्रिकेटर के लिए ”जगमोहन डालमिया” पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन्हे विनर-ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर भारतीय खेल सम्मान 2019 मिला है

जेमिमा रोड्रिग्स को बीसीसीआई की नवीनतम केंद्रीय अनुबंध प्रणाली में ग्रेड बी खिलाड़ी के रूप में भी सम्मानित किया गया है।

निष्कर्ष

आज के अपने इस पोस्ट में हमने आपको जेमिमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय | Jimimah Rodrigues Biography in Hindi – Age, Net worth, Girlfriend, Height की जानकारी दी उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा।

Leave a Reply