आण्विक विज्ञान किसे कहते हैं? | Molecular Science In Hindi

आप सभी ने केमेस्ट्री जैसे सब्जेक्ट को जरूर पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि आण्विक विज्ञान किसे कहते हैं? Molecular Science in Hindi या फिर अणु किसे कहते हैं। Anu ki Paribhasha क्या है? यदि नहीं आज के हमारे इस लेख में हम आपको दोनों ही विषयों की परिभाषा बताने वाले हैं इसलिए आप इसे ध्यान से अंत तक अवश्य पढ़ें।

आण्विक विज्ञान किसे कहते हैं? | Molecular Science in Hindi

Molecular Science in Hindi | अणु किसे कहते हैं?

हमारे विज्ञान के उस शाखा जिसमें आप अणु यानी एटम के बनने और विखंडन के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं तो उसे हम आण्विक विज्ञान या फिर आण्विक रसायन विज्ञान कहते हैं, लेकिन विज्ञान की जिस शाखा में आप आण्विक संचरना के गुणों और सिद्धांतों को पढ़ते हैं उसे आण्विक भौतिकी कहां जाता है।

अणु किसे कहते हैं? | Anu ki Paribhasha

अणु जिसे आप अंग्रेजी में एटम के नाम से जानते हैं, वह पदार्थ का छोटा सा कण होता है जो कि हमारी प्रकृति में स्वतंत्र रूप से पाया जाता है फिर भी कभी रासायनिक प्रतिक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकता है।

Read also: भारत में रामसर स्थलों की सूची

रसायन विज्ञान यानी केमिस्ट्री में अणु एक ही तरह या कई तरह के 2 या उससे भी अधिक परमाणुओं से बना होता है परमाणु मजबूत रासायनिक बंधों के साथ बंधे होते हैं और एटम का निर्माण करते हैं।

निष्कर्ष:- आज के अपने इस लेख में हमने आपको केमिस्ट्री के एटम यानी अणु किसे कहते हैं की परिभाषा बताइए और आण्विक विज्ञान किसे कहते हैं इसकी जानकारी दी उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का लेख पसंद आया होगा इसलिए आप इसे अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें।

Indian Polity :-START TEST NOW
Indian History :-START TEST NOW
Indian Geography :-START TEST NOW
General Science :-START TEST NOW

Leave a Reply