ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi – Age, Net worth, Girlfriend, Height

ऋषभ पंत भारत के दमदार और होनहार क्रिकेटर हैं, वे विकेटकीपर और बाएं हाथ के बल्लेबाज है। इन्होंने वर्ष 2015 में रणजी ट्रॉफी के मैच में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, लेकिन इन्हें लोकप्रियता वर्ष 2016 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम में शामिल होने के बाद मिली। आज के अपने इस लेख में हम आपको का ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi- Age, Net worth, Girlfriend, Height के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Rishabh Pant Biography in Hindi – Age, Net worth, Girlfriend, Height

Rishabh Pant Biography in Hindi

नामऋषभ राजेंद्र पंत
पेशाक्रिकेटर (बल्लेबाज, विकेटकीपर)
जन्मतिथि4 अक्टूबर 1997
जन्म स्थानरुड़की, उत्तराखंड, भारत
उम्र25 साल
कुल संपत्ति8.5 मिलियन डॉलर
गर्लफ्रेंडईशा नेगी
लंबाई5 फीट 7 इंच
शिक्षास्नातक
जर्सी नंबर17 and 77

ऋषभ पंत का जन्म और शिक्षा

भारतीय टीम के क्रिकेटर ऋषभ पंत का जन्म रुड़की, उत्तराखंड राज्य में 4 अक्टूबर वर्ष 1997 को हुआ था, इनका संबंध ब्राह्मण परिवार से है। क्रिकेटर ऋषभ की प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के द इंडियन पब्लिक स्कूल से पूरी हुई है। इसके बाद उन्होंने अपना स्नातक दिल्ली के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरा किया। ऋषभ बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे, और बचपन से ही ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट  विकेटकीपर बल्लेबाज के प्रशंसक थे। जब वे 12 वर्ष के थे तभी उन्होंने क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने के लिए देहरादून से दिल्ली आने का फैसला लिया था।

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर

क्रिकेटर ऋषभ पंत ने अपना पहला टेस्ट मैच 18 अगस्त वर्ष 2018 में भारत बनाम इंग्लैंड का मैच खेला था, इन्होंने अपना पहला वनडे मैच अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इसके साथ ही इन्होंने 1 फरवरी 2017 को अपना पहला t20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

ऋषभ अंडर 14 और अंडर 16 का मैच राजस्थान राज्य के लिए खेला करते थे लेकिन इनके साथ काफी नाइंसाफी होती थी और ऐसा इसलिए क्योंकि वह राजस्थान राज्य के नहीं थे, बाद में ये रणजी ट्रॉफी के लिए दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आए। इसके बाद वर्ष 2016 में वे दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए आईपीएल मैच खेले इन्हें दिल्ली की टीम ने ₹1.9 करोड़ में ख़रीदा था। इनके विकेट लेने के अंदाज और बल्लेबाजी को देखते हुए इनकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी से की जाती है।

ऋषभ पंत का परिवार

इनके परिवार में माता-पिता और इनकी बहन है इनके पिता का नाम राजेंद्र पंत था, वर्ष 2017 में इनके पिता की मृत्यु हो गई थी। इनकी माता का नाम सरोज पंत है और इनकी बहन का नाम साक्षी पंत है वर्तमान समय में वे अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते हैं।

निष्कर्ष

आज के अपने इस पोस्ट में हमने आपको ऋषभ पंत के जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi- Age, Net worth, Girlfriend, Height की जानकारी दी उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा।

Leave a Reply